इस तरीके से जमा होंगे 51 लाख

हर महीने ₹5000 से होगी 51 लाख की कमाई… बच्‍चे के जन्‍म पर करें ये काम, 18 साल में होगा मालामाल!

आज के समय हर कोई जल्‍द से जल्‍द अमीर बनना चाहता है. लेकिन सही प्‍लान नहीं कर पाने के कारण वे ज्‍यादा से ज्‍यादा फंड जमा करने से चूक जाते हैं. हालांकि कुछ तरीके ऐसे भी हैं, जिससे आप बिना परेशानी कुछ ही सालों में 51 लाख रुपये से ज्‍यादा की रकम जमा कर सकते हैं. खासकर जब आप बिटिया की शादी या बच्‍चे के पढ़ाई और भविष्‍य के लिए प्‍लानिंग कर रहे हैं. 

म्‍यूचुअल फंड SIP (Systemetic Investment Plan) एक ऐसा तरीका है, जिसके जरिए आप ज्‍यादा से ज्‍यादा अमाउंट जमा कर सकते हैं. यह महंगाई को बीट करने वाला शानदार तरीका है. अगर बच्‍चे के भविष्‍य के लिए पैसा जुटा रहे हैं तो हर महीने सिर्फ 5 हजार रुपये के निवेश पर आप करीब 55 लाख रुपये तक की रकम जमा कर सकते हैं. हालांकि आपको बीच-बीच में 5 से 10 फीसदी तक का टॉप-अप करना होगा. 

अगर आप ₹5000 की SIP शुरू करते हैं और हर साल इसमें 5 फीसदी एक्‍स्‍ट्रा टॉपअप करते हैं तो इसका बड़ा फायदा मिलेगा. ये एक ऐसी सुविधा है, जो आपको कम निवेश के साथ कम समय में तगड़ा मुनाफा दे सकता है. मान लीजिए कि आप 5000 रुपये की SIP शुरू करते हैं और सालाना इसमें 5 प्रतिशत का टॉप अप लगाते हैं तो साल दर साल के हिसाब से आपका अमाउंट बढ़ता ही जाएगा. हालांकि पहले साल में सिर्फ पांच हजार रुपये ही जमा करने होंगे. 

कैसे जमा होगा 51 लाख से ज्‍यादा अमाउंट 
पहले साल में 60 हजार रुपये निवेश होंगे. दूसरे साल में 250 रुपये हर महीने टॉप अप के बाद 5000 रुपये के साथ निवेश करना होगा, यानी आपको मंथली 5,250 की एसआईपी करनी होगी. ऐसे में दूसरे साल 1.23 लाख रुपये जमा होंगे. इसी तरह, हर साल पांच फीसदी का टॉपअप अपने एसआईपी में जोड़ना होगा. 

18 साल तक करना होगा रेगुलर निवेश 
18 सालों तक 5 प्रतिशत टॉप अप के साथ 5000 की एसआईपी हर महीने जमा करते हैं तो कुल 16.87 लाख रुपये जमा होंगे. अब SIP पर लॉन्‍ग टर्म में औसतन रिटर्न 12 फीसदी मान लीजिए. ऐसे में 12 फीसदी के हिसाब से 34.50 लाख रुपये सिर्फ ब्‍याज से मिलेंगे. 18 साल बाद आपको 51.45 लाख रुपये मिलेंगे. 

(नोट- किसी भी तहर के निवेश की योजना बनाने के दौरान अपने मार्केट एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर लें.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *